गुरुवार, 1 मार्च 2012

खगोलीय मेहमान अपने आँगन में


३ मार्च को मंगल ,सूरज के अपोजिशन में होगा और यह एक इसी खगोलीय घटना है जब मंगल, सूरज और पृथ्वी के साथ १८० अंश को कोण बनता है यानि के तीनो एक लाइन में होते तकनिकी रूप से देखे तो एक सिद्ध में आना ही अपोजितिओं कहलाता है. ३ व् ४ मार्च की रात को १ बजकर ३५ मिनट पर सूरज ,पृथ्वी और मंगल तीनो एक सीध में होंगे हलाकि मंगल के पृथ्वी के नजदीक होने की बात कहे तो ५ मार्च की रात १० बजकर ३१ मिनट पर बेहद चमक के साथ अपनी चिरपरिचित लाल रंग में हमारे बेहद करीब होगा .साल २०१२ का मंगल को देखने का यह सबसे शानदार अवसर है अगला अवसर दो साल बाद आएगा .
५ मार्च को मंगल जब पृथ्वी के करीब होगा वही यह सूरज से दूर भी जा रहा होगा . इसकी सूरज से नजदीकी की बात करे तो यह २८ अगस्त २००३ को सबसे नजदीक था और अब उतना ही नजदीक २७ जुलाई २०१८ को होगा
आजकल आपके आँगन में पाँच खगोलीय मेहमान शुक्र ,जुपिटर, मून ,मंगल,और शनि आये हुए है भारतीय परम्परा के अनुसार अतिथि देवो भाव तब आइये इनका स्वागत और दीदार करे .
वैसे तो ये परब से पश्चिम के आकाशीय रस्ते में आपको नंगी आँखों से बेहद चमक के साथ दिख ही जायेंगे,पर अगर आपके पास अपनी दूरबीन है तो एक एक कर इनके खुबसूरत आकृति को भी देखा जा सकता है.
अपने बच्चो को ये खुबसूरत नजारा जरुर दिखाए तभी तो ये नौनिहाल अपने इन खगोलीय रिश्तेदारों को पहचान पायंगे. दीपक शर्मा ,सचिव , प्रगति विज्ञानं संस्था ,-०९३५८४१४४४२

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...