मंगलवार, 3 जुलाई 2012

जामुन का ओरगेनिक फल तैयार किया प्रगति विज्ञानं संस्था ने ३ जुलाई 12

जामुन का  ओरगेनिक फल तैयार किया प्रगति विज्ञानं संस्था ने    ३ जुलाई 12


                                                                                    
 
 
 

 
राज जम्बू (बड़ी जामुन )  इसका पत्ता ,छाल,फल और बीज सभी कुछ काम का है ! इसमें वातानुलोमक,मूत्रल,दीपन ,ग्राही ,वामंरोधक का गुण है ! यह डायबिटीज को नियंत्रित करता है जामुन ke sijan me इसका upyog karne से madhumeh ,संग्रहणी , अश्मरी नस्ट हो जाते है  जामुन के रस से कंठ रोग  और मुख की गर्मी भी नस्ट हो जाती है साथ ही प्लीहा और यकृत रोग में भी लाभकारी है . 
मेरठ में प्रगति विज्ञानं संस्था ने पिछ्लोए तीन साल में जैविक खाद को प्रमोट किया है साथ ही पचवटी तैयार कर उसमे ओरगेनिक फल तैयार किया है इसमें अभी तक शहतूत,अमरुद और जामुन है संस्था की सह सचिव श्रीमती गीता शर्मा ने बच्चों  के साथ मिलकर ये ओरगेनिक फल तैयार किये है 
क्योकि रासायनिक खादों से तैयार वनस्पति खाने से अब केंसर होने के संकेत मिलने लगे है इसे में प्रगति विज्ञानं की ये मुहीम आमजनमानस को एक प्रेणना बनकर उभरी है , प्रगति विज्ञानं संस्था अब जैविक खाद स्वयं तैयार करती  है इसमें दतावाली की दुहिता जी और मुरलीपुर के अरविद कुमार को योगदान भी है !  अब जैविक खाद के प्रति जागरूकता के लिए जिला विज्ञानं केंद्र पर भी इसे तैयार किया जायेगा ,एन.ऐ.एस इंटर कोलेज और जाग्रति विहार के प्रगति विज्ञानं संस्था के कार्यालय पर इसे पहले से ही तैयार किया जा रहा है .
दीपक शर्मा 

2 टिप्‍पणियां:

  1. topic i like very much but some of the words i not clear to me like ke sijan,प्लीहा,अश्मरी
    this name i have not hear before if u read my comment please send me reply of the meaning of this words

    your's
    sharma

    उत्तर देंहटाएं

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...